ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 तरीके।(20 ways to earn money online)

इंटरनेट ने भारतीयों को अनगिनत पैसे कमाने के अवसर दिए हैं। अगर आपके पास कुछ स्किल्स हैं, तो आप आसानी से ऑनलाइन जुगाड़ से कुछ हजार रुपये कमा सकते हैं।

आप सोच सकते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कुछ स्किल्स की जरूरत होगी। सही है, लेकिन हर बार नहीं। कुछ तरीकों से पैसे कमाने के लिए बुनियादी स्किल्स की जरूरत होती है, जबकि कुछ तरीके लगभग सभी के लिए खुले होते हैं, चाहे आपके पास स्किल्स या शिक्षा हो या न हो। SEO क्या हैं ?अपने blog में इसका इस्तेमाल कैसे करें ।

ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 तरीके

हालांकि, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कुछ चीजें जरूरी हैं। इसलिए, मैं पहले उन चीजों की सूची बताऊंगा जिनकी आपको जरूरत होगी।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें ये कुछ बुनियादी जरूरतें हैं। मुझे यकीन है कि इनमें से अधिकांश चीजें आपके घर या ऑफिस में मिल जाएंगी। कुछ मामलों में, आपको अपग्रेड की जरूरत हो सकती है। लेकिन ये वे चीजें हैं जो आपको चाहिए:

पीसी या लैपटॉप

अच्छा हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन

मोबाइल फोन

PayPal अकाउंट

डेबिट कार्ड वाला बैंक अकाउंट

वैध ईमेल आईडी

वैध पोस्टल पता

आधार कार्ड और पैन नंबर

ये चीजें, खासकर आधार और पैन नंबर और बैंक अकाउंट, बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि कुछ पेमेंट्स भारत के बाहर जैसे USA से आ सकती हैं। इसलिए, आपको भारतीय कानूनों का पालन करना होगा जब विदेशी स्रोतों से पेमेंट मिले।

इसके अलावा, अपना पैसा तुरंत निकाल लें क्योंकि कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अचानक पॉलिसी बदल सकते हैं और आपको मेंबरशिप से बाहर कर सकते हैं।

ब्लॉग में 404 त्रुटियों को कैसे ठीक करें ?

JOSH APP क्या हैं और JOSH App से पैसे कैसे कमाए ?

भारत के 10 सबसे बड़े ब्लॉगर कौन है और उनकी इनकम कितनी है ?

गूगल से कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड कैसे करें।।

एक सफल ब्लॉगर बनने के 21 टिप्स

अपना रिज्यूम कैसे बनाएं

Ai tools इस्तेमाल कैसे करें .

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरूरी जानकारी कुछ वेबसाइट्स और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आपको बिटकॉइन में पेमेंट करते हैं, न कि सामान्य करेंसी में। भारत में बिटकॉइन या क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट लेने से पहले, यह देख लें कि यह लीगल है या नहीं और जिस क्रिप्टो एक्सचेंज या वॉलेट का आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वो भारतीय सरकार द्वारा अप्रूव्ड है या नहीं।

अभी तक साफ-साफ गाइडलाइंस नहीं हैं कि भारतीय क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं या नहीं। कई बार बाहर के लीगल क्रिप्टो एक्सचेंज और वॉलेट को भारत में बैन कर दिया गया है। इसलिए, ऐसे पेमेंट्स को लेकर सतर्क रहें।

Online Paise Kaise Kamaye? 20 Best Ideas

अब जब आपके पास ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें हैं, तो चलिए 20 अलग-अलग तरीकों को देखते हैं। इनमें से अधिकांश तरीके आसान हैं और आप इन्हें अपने फ्री टाइम में कर सकते हैं। हालांकि, कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिनसे आप महीने भर के सभी खर्चे पूरे करने के लिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। मैं आपको इनमें से एक या अधिक तरीकों को आजमाने के लिए प्रोत्साहित करता हूँ, लेकिन यह भी सलाह दूंगा कि पहले से यह जान लें कि आप एक हफ्ते या महीने में कितना पैसा कमा सकते हैं। इस तरह, आप यह माप सकते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप कितना समय और पैसा खर्च कर रहे हैं।

पेड ऑनलाइन सर्वे 

भारत और दुनिया में कई पेड ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट्स हैं। अंतरराष्ट्रीय वेबसाइट्स जैसे Swagbucks और InboxDollars.com भी भारतीय सदस्यों को स्वीकार करती हैं। इन वेबसाइट्स पर रजिस्टर करें और ये आपको आपके ईमेल आईडी पर पेड ऑनलाइन सर्वे अलर्ट्स भेजेंगी। आपको पॉइंट्स में भुगतान किया जाता है जिन्हें कैश और अन्य फ्रीबीज जैसे शॉपिंग कूपन के लिए रिडीम किया जा सकता है। आप जितनी चाहें उतनी वेबसाइट्स पर जॉइन कर सकते हैं और हर एक से पेड ऑनलाइन सर्वे करके कमा सकते हैं।

Shopify स्टोर 

आप आसानी से एक Shopify स्टोर सेटअप कर सकते हैं और उन चीजों को बेच सकते हैं जो अनोखी या उच्च मांग में हैं। हजारों भारतीय Shopify पर सफल मार्केटप्लेस चला रहे हैं। उदाहरण के लिए, HOKIPO एक सफल Shopify स्टोर है जो भारतीय ग्राहकों के लिए सोफा कवर और अन्य होम डेकोर आइटम बेचता है। यह दिखाता है कि एक अच्छी तरह से सेटअप Shopify स्टोर कैसे भारत में एक वफादार ग्राहक आधार को आकर्षित कर सकता है और एक सफल व्यवसाय बन सकता है। आप अपने Shopify मार्केटप्लेस पर रेडीमेड या हैंडमेड प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं।

Amazon पर बेचें 

Amazon India पर सामान बेचना शुरू करें। यह उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोचते हैं। बहुत से लोग अपने क्षेत्रों में उपलब्ध अनोखी चीजें देशभर और विदेशों में खरीदारों को बेचते हैं। Amazon पर एक सेलर अकाउंट खोलें, अपने प्रोडक्ट्स लिस्ट करें, शिपिंग और रिटर्न पॉलिसी से सहमत हों और सामान की बेहतरीन तस्वीरें अपलोड करें। शानदार प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए एआई टूल्स का उपयोग करें। आप AI tool listing साइट पर अद्भुत टूल्स पा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग 

अगर आपकी लिखने की शैली शानदार है और आप किसी विषय के प्रति उत्साही हैं, तो एक ऑनलाइन कंटेंट राइटर बनें। यह एक सदाबहार काम है और आप पूरे साल, यहां तक कि आर्थिक मंदी के दौरान भी, ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। Upwork.com जैसे फ्रीलांस प्लेटफार्म पर कंटेंट राइटिंग का काम बोली लगाएं। थोड़ी मेहनत से, आप अच्छे विदेशी खरीदारों को आकर्षित कर सकते हैं और ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

SEO 

जिन्हें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) में स्किल्स हैं, मैं उन्हें सलाह दूंगा कि वे फ्रीलांसर या पार्ट-टाइमर के रूप में SEO सेवाएं प्रदान करें। Fiverr.com पर आपको बहुत सारी SEO फ्रीलांसिंग और पार्ट-टाइम काम के अवसर मिलेंगे। एक बेहतरीन प्रोफाइल बनाएं, जो SEO सेवाएं आप सबसे अच्छी प्रदान कर सकते हैं, उन्हें लिस्ट करें और क्लाइंट्स के लिए बोली लगाना शुरू करें। जहां बुनियादी काम के लिए आपको $5 प्रति कार्य मिलता है, वहीं अतिरिक्त कीमत के लिए एड-ऑन ऑफर करें और अपनी ऑनलाइन आय बढ़ाएं।

ग्राफिक डिजाइनिंग 

ग्राफिक डिजाइनिंग से आप ऑनलाइन काफी पैसा कमा सकते हैं। यह तब भी किया जा सकता है, जब आपके पास ग्राफिक डिजाइनर की डिग्री या प्रमाणपत्र न हो, लेकिन आपको Canva या Adobe Creative Cloud जैसे एआई-संचालित संसाधनों का उपयोग करना आता हो। बहुत से लोग, खासकर व्यक्तिगत और परिवारिक उपयोग के लिए ग्राफिक डिजाइन की जरूरत होती है, इसलिए वे पेशेवरों की बजाय फ्रीलांसरों और पार्ट-टाइमर्स को चुनते हैं जो कम शुल्क लेते हैं। इसे आजमाएं और ऑनलाइन ज्यादा पैसे कमाएं।

ब्लॉगिंग 

कुछ साल पहले, ब्लॉगिंग को एक अनावश्यक गतिविधि माना जाता था जिसे कुछ लोग अपने व्यक्तिगत विचार साझा करने के लिए एक शौक के रूप में करते थे। हालांकि, आज ब्लॉगिंग पैसे कमाने का एक बहुत ही फायदेमंद तरीका है। आप एक डोमेन नाम और होस्टिंग खरीद सकते हैं और अपनी पसंद के विषय पर एक ब्लॉग लॉन्च कर सकते हैं। ब्लॉग को Google AdSense के जरिए मोनेटाइज करें। आप एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं ताकि ब्लॉग से पैसे कमा सकें।

व्लॉगिंग 

आजकल आप देख सकते हैं कि हर कोई अपने मोबाइल फोन से चिपका हुआ है, YouTube और Instagram रील्स और वीडियो देख रहा है। आप भी YouTube और Instagram के लिए वायरल वीडियो बना सकते हैं और Google AdSense, एफिलिएट मार्केटिंग और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के जरिए खूब पैसे कमा सकते हैं। समझदारी से, आपको अपना व्लॉग शुरू करने और ऐसे वीडियो बनाने के लिए अच्छे आइडियाज की जरूरत होगी जो लोग देखना और ऑनलाइन शेयर करना पसंद करेंगे।

गेम खेलकर पैसे कमाएं 

www.inboxdollars.com जैसी वेबसाइट आपको ऑनलाइन गेम खेलने और पैसे कमाने की सुविधा देती है। यदि आपको नए रिलीज़ किए गए गेम्स खेलना पसंद है तो यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक आदर्श तरीका है। वास्तव में, इस वेबसाइट पर आप जो गेम खेलेंगे वे बीटा वर्जन हैं। उनके डेवलपर्स चाहते हैं कि आप इन गेम्स को टेस्ट ड्राइव करें और इन्हें बेहतर बनाने के लिए रिव्यू लिखें। इसलिए वे आपको खेलने और समीक्षा करने के लिए कुछ पैसे देते हैं।

मिस्ट्री शॉपिंग 

मिस्ट्री शॉपिंग भारत में एक नया कांसेप्ट है। हालांकि, यह धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रहा है, बावजूद इसके कई अड़चनों और स्थानीय बाजार में प्रतिरोध के। मिस्ट्री शॉपिंग का मतलब है कि आप एक शॉपर के रूप में स्टोर्स, मॉल, बुटीक, सैलून, क्लिनिक, अस्पताल, रेस्टोरेंट, होटेल्स और अन्य जगहों पर जाएंगे, लेकिन वहां की सेवा स्तर, उत्पाद की पेशकश, ग्राहक मित्रता का अवलोकन करने के इरादे से। आप अपने अनुभव की समीक्षा लिखेंगे और इसके लिए आपको भुगतान मिलेगा।

वर्चुअल असिस्टेंट 

वर्चुअल असिस्टेंट (VA) वास्तव में एक सचिव होता है जो घर से काम करता है। आमतौर पर, उच्च नेट वर्थ वाले व्यक्ति या जो अपने काम की गोपनीयता चाहते हैं, वे VA को चुनते हैं। आप अपने बॉस के लिए एक नियमित सचिव के रूप में काम करेंगे। केवल अंतर यह है कि आपका सारा काम घर से होगा और आप शायद कभी नियोक्ता से नहीं मिलेंगे। आपको सभी सचिवीय कार्य करने होंगे जैसे मेल और ईमेल का जवाब देना, पेपर्स की फाइलिंग करना, अकाउंट्स को मेंटेन करना और अन्य ऐसे कार्य।

सोशल मीडिया असिस्टेंट 

जैसा कि नाम से पता चलता है, सोशल मीडिया असिस्टेंट्स का काम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest आदि के साथ होता है। आपका काम सोशल मीडिया मैनेजर का समर्थन करना है। मतलब, आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कंटेंट क्रिएट और पोस्ट करेंगे और कमेंट्स या सवालों का जवाब देंगे। पोस्ट आइडियाज आमतौर पर नियोक्ता द्वारा प्रदान की जाती हैं और आपको उन्हें मंजूरी के बाद क्रिएट और पोस्ट करना होता है। आपको नकारात्मक टिप्पणियों का बहुत ही प्रोफेशनल तरीके से जवाब भी देना होता है।

डिलीवरी ऐप्स 

आजकल, डिलीवरी ऐप्स से पैसे कमाना आसान हो गया है, खासकर भारत में Swiggy और Zomato या किराना स्टोर्स जैसे Blinkit और Zepto के जरिए। ये ऐप्स आपको राइडर या डिलीवरी एजेंट के रूप में जुड़ने की अनुमति देते हैं। आपको डिलीवरी की संख्या के आधार पर भुगतान मिलता है और साथ ही मुफ्त में पेट्रोल भी मिलता है। कुछ मामलों में, खुश ग्राहक से आपको टिप्स भी मिल सकते हैं, जो आपकी ऑनलाइन आय में बढ़ोतरी करेंगे।

प्रिंट ऑन डिमांड 

प्रिंट ऑन डिमांड एक बड़ा व्यवसाय है जो धीरे-धीरे भारत में लोकप्रिय हो रहा है। इसमें मुख्य रूप से डिज़ाइन, पोस्टर, फ्लायर्स और बैनर्स बनाना शामिल है, जो विभिन्न बड़े इवेंट्स या यहां तक कि जन्मदिन और सालगिरह जैसे समारोहों के लिए होते हैं। आप इन्हें Facebook Marketplace के माध्यम से पेश कर सकते हैं। जब भी किसी को ये पोस्टर या प्रिंट करने योग्य सामग्री की जरूरत होती है, वे भुगतान करते हैं और प्रिंट ऑन डिमांड के लिए डाउनलोड करते हैं। यह एक बड़ा एआई-आधारित व्यवसाय है और इससे बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है।

प्रूफरीडिंग 

भारत में ऑनलाइन पब्लिशिंग के लोकप्रिय होने के साथ, सैकड़ों नए लेखक और कवि हैं। वे अपनी किताबें ऑनलाइन प्रकाशित करना चाहते हैं, जैसे कि Kindle Desktop Publishing (KDP) के माध्यम से। हालांकि, इन लोगों के पास सही व्याकरणिक कौशल की कमी होती है। यहां आप प्रूफरीडिंग सेवाएं प्रदान करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आप इस प्रकार के काम से पार्ट-टाइम या यहां तक कि फुल-टाइम पैसे कमा सकते हैं।

मेडिकल ट्रांस्क्रिप्शन्स 

मेडिकल ट्रांस्क्रिप्शन भारत में एक बड़ा व्यवसाय है। इस क्षेत्र में हजारों फ्रीलांसर और छोटी-मध्यम कंपनियाँ हैं जो चिकित्सा पेशेवरों, क्लीनिकों, अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ-साथ बीमा कंपनियों को सेवाएं प्रदान करती हैं। आप इस अपेक्षाकृत आसान क्षेत्र में कदम रख सकते हैं और मेडिकल ट्रांस्क्रिप्शन सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। YouTube वीडियो या ऑनलाइन कोर्स से सीखें कि कैसे एक मेडिकल ट्रांस्क्रिप्शनिस्ट बनें।

डेटा एंट्री 

भारत में डेटा एंट्री नौकरियाँ कम से कम एक दशक से बाजार में हैं। ये नौकरियाँ सरल और ऑनलाइन हैं। आपको नियोक्ता से कच्चे डेटा स्रोत मिलेंगे। इनमें ऑडियो फाइलें या पेपर शीट्स शामिल हो सकती हैं। आपको बस संबंधित डेटा लेना है और नियोक्ता द्वारा प्रदान किए गए ऑनलाइन टेम्प्लेट में डालना है। इस तरह, इसे कहीं भी, कभी भी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। इस नौकरी में पैसे कमाने के लिए लक्ष्य होते हैं, इसलिए एक लेने से पहले सावधान रहें।

एफिलिएट मार्केटिंग 

दुनिया भर में Amazon की सभी बिक्री का लगभग 50 प्रतिशत उसके लाखों एफिलिएट मार्केटर्स के बड़े नेटवर्क से आता है। आप भी Amazon और अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए एफिलिएट मार्केटर बन सकते हैं। इसके लिए अपना ब्लॉग या YouTube चैनल होना जरूरी नहीं है। बस अपने सोशल मीडिया अकाउंट का उपयोग करके एफिलिएट लिंक के साथ उत्पादों को प्रमोट करें। पहला कदम एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम्स में शामिल होना है। एक बार स्वीकृत होने के बाद, लिंक बनाएं और पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन पोस्ट करें।

वीडियो एडिटिंग 

YouTube और Instagram जैसे प्लेटफॉर्म पर वीडियो क्रिएटर्स की संख्या बढ़ने के साथ ही, ऑनलाइन वीडियो एडिटर्स की मांग भी बढ़ रही है। आप इस ऑनलाइन व्यापार में प्रवेश कर सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, भले ही आपके पास वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का थोड़ा अनुभव हो। कुछ सॉफ्टवेयर मुफ्त में भी उपलब्ध हैं। यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार और सदाबहार तरीका है।

रिमोट असिस्टेंस 

रिमोट असिस्टेंस का मतलब है पीसी और लैपटॉप के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करना। यह भारत में एक उच्च मांग वाला कौशल है, लेकिन इसके साथ अपने जोखिम भी हैं। कई कंपनियां भारतीयों और विदेशियों को पीसी और लैपटॉप समस्याओं के लिए ऑनलाइन रिमोट असिस्टेंस प्रदान करती हैं। वहीं, कुछ देशों में इस प्रैक्टिस को बैन भी किया गया है क्योंकि रिमोट एक्सेस का मतलब है उन कंप्यूटरों तक पहुंच देना जिनमें व्यक्तिगत डेटा होता है। अगर आप सफल होते हैं, तो आप ऑनलाइन प्रति दिन $50 से $300 कमा सकते हैं।

निष्कर्ष 

ये 20 तरीके ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए वैध, समय-परीक्षित और सिद्ध हैं। केवल, आपको इन पर काम करने के लिए आवश्यक कौशल की जरूरत होती है। अपनी स्किल्स को बेहतर बनाना और धीरे-धीरे इस क्षेत्र में प्रवेश करना बेहतर है ताकि आप कम गलतियाँ करें और सफल हो सकें। याद रखें, ऑनलाइन पैसे कमाना तुरंत होने वाली चीज नहीं है। इसके बजाय, इसमें सफलता पाने के लिए बहुत समय, मेहनत और सबसे बढ़कर, धैर्य की जरूरत होती है। बहुत से लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एक से अधिक तरीकों का उपयोग करते हैं। आप भी जितने चाहें उतने तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपको गेस्ट पोस्ट हमारी वेबसाइट में लिखना है तो आप हमें ईमेल कर सकते है

Mysmarttips.in@gmail.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ