आईपीओ क्या होता है और आईपीओ कैसे काम करता है ?(What is an IPO and how does an IPO work)

आज के वक्त में हर कोई शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है लेकिन शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले IPO के बारे में भी आपके पास जानकारी होनी चाहिए। IPO के बारे में कई लोगों को जानकारी होगी क्योंकि शेयर मार्केट में अपने पैसे इन्वेस्ट करने पहले कई लोग इस विषय के ऊपर जानकारी प्राप्त कर लेते है।

आपको हम सरल भाषा में बताते हैं IPO क्या होता है आईपीओ का मतलब होता है जब कोई कंपनी अपनी ग्रोथ के लिए अपनी कंपनी के शेयर हर व्यक्ति के लिए ओपन कर दे । IPO मैं लिस्ट हुई कंपनियों के शेयर आप बड़ी आसानी से खरीद सकते है। चलिए पहले थोड़ा सा शेयर मार्केट के बारे में आपको जानकारी दे देती है देखिए शेयर मार्केट का मतलब होता है किसी कंपनी का हिस्सा  खरीदना।

 शेयर मार्केट आज के वक्त में पैसे कमाने का सबसे बड़ा माध्यम है और शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त करना और शेयर मार्केट को सीखना इतना आसान नहीं है। शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आपको हर रोज की न्यूज़ पर नजर रखनी होती है की मार्केट कितना  ऊपर गया और मार्केट कितना नीचे गया इस विषय की जानकारी आपको होनी चाहिए इसलिए आपको न्यूज़ को देखना होगा और उसका आकलन भी करना होगा चलिए आपको IPO क्या होता है इसके बारे में पूरी जानकारी बताती है इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढे ।

शेयर मार्केट किसे कहते हैं और शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये।

स्पैम स्कोर क्या होता है और इसे कैसे कम करें ?

SMPS क्या है और यह कैसे काम करता हैं ?

जावा क्या है और इस्तेमाल कहां किया जाता है ?

सफल ब्लॉगर बनने के 21 टिप्स 

SEO क्या हैं ?अपने blog में इसका इस्तेमाल कैसे 

ipo kya hai

IPO क्या होता है

यदि कोई बिजनेस अच्छा चल रहा है और कंपनी कुछ बिजनेस की ग्रोथ और अच्छी करना चाहती है कंपनी की बिजनेस की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए पैसे की जरूरत होती है आप इस पैसे को कंपनी कहां से लाएगी यदि कंपनी लोन लेती है तो कंपनी को उस पर ब्याज देना होता है इसके लिए कंपनी एक अलग रास्ता अपनाती है जिसका नाम है IPO ।

जब कंपनी अपने शेयर को सार्वजनिक कर देती है तो इस प्रक्रिया को IPo कहा जाता है IPO पूरा नाम इनिशियल पब्लिक ऑफरिगं होता है यह कंपनी की शेयर खरीदने की पहले सार्वजनिक बिक्री है। IPO आप मतलब सरल भाषा में यह होता है जब कंपनी हर किसी के लिए अपने शेयर खरीदने का ऑफर देती है ।

जो लोग शेयर खरीदते हैं उन्हें कंपनी में हिस्सेदारी मिल जाती है एक कंपनी IPO लाती है तो उसके कुछ मकसद हो सकते हैं उदाहरण के लिए

जब कंपनी अपना विकास मार्केट में करना चाहती हो और उसे पैसे की जरूरत हो तो वह अपने शेयर को सार्वजनिक कर देती है।

मार्केट में उपस्थित कंपनियां अपने कारोबार बढ़ाने के लिए आईपीओ जारी कर देती है

कुछ कंपनियां अपना कर्ज चुकाने के लिए भी आईपीओ जारी कर देती है

आईपीओ जारी करने की पूरी प्रक्रिया SEBI (securities and exchange bord of india)की निगरानी में होती है जब कोई कंपनी अपनी आईपीओ जारी करने की सोचती है तो उसे सबसे पहले SEBI की समस्त नियमों का पालन करना होता है  कंपनी को सेबी यह बताना होता है  कि वह अपनी कंपनी का आईपीओ जारी क्यों कर रही है

आईपीओ में निवेश कैसे किया जाता है

कोई भी कंपनी जब अपनी कंपनी का आईपीओ जारी करती है तो वह 3 से 10 दिन का ही होता है जब आप आईपीओ  खरीद रहे होते हैं इसे प्रायमरी मार्केट कहते हैं। इसके बाद कंपनी स्टॉक मार्केट में लिस्ट हो जाती है जिसे दूसरा मार्केट कहते हैं।

स्टॉक मार्केट के अंदर शेयर को खरीदा वह बेचा जाता है । आप कपनी के IPO  समय के अतराल में कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर या किसी ब्रोकर के जरिए आईपीओ खरीद सकते है ।

आईपीओ का फिर क्या किया जाता है

जब आईपीओ की सीमा समाप्त हो जाती है उसके बाद कंपनी IPO में निवेश किए हुए व्यक्तियों को शेयर प्रदान करती है जब कंपनी आपको शेयर दे देती है उसके बाद कंपनी स्टॉक मार्केट में लिस्ट हो जाती है स्टॉक मार्केट के जरिए आप शेयर को खरीद या बेच सकते हैं लेकिन आईपीओ के जरिए आप शेयर को खरीद या बेच नहीं सकते है।।

IPO का पूरा नाम क्या होता है

IPO पूरा नाम इनिशियल पब्लिक ऑफरिगं होता है

सेबी का पूरा नाम क्या है

सेबी का पूरा नाम SEBI (securities and exchange bord of india) है

निष्कर्ष

 उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको समझ में आ गई होगी यदि कोई सवाल है कमेंट करके पूछे अधिक जानकारी के लिए आप हमें ईमेल भी कर सकते हैं हमारा ईमेल पता नीचे आपको दिया गया

Mysmarttips.in@gmail.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ