Freelancing क्या होता है और पैसे कैसे कमाए |(What is Freelancing and how to earn money)

 हॅलो ! इस पोस्ट में हम आपको फ्रिलॅंसिंग क्या है और फ्रिलॅंसिंग करके पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। कुछ साल पहले कोरोनावायरस फैल गया था। कोरोनावायरस ने लोगों के जीवन पर बहुत असर डाला था। इस वजह से नौकरी और बिजनेस करने वाले लोगों का बहुत नुकसान हुआ। कोरोनावायरस के दौरान और बाद में बहुत लोगों की नौकरियां गई। उसी वक्त से फ्रिलॅंसिंग का महत्व बहुत बढ़ गया। उस वक्त से नौकरी बिजनेस करने वाले लोग भी फ्रिलॅंसिंग करना पसंद करने लगे। अभी बहुत लोगों को फ्रिलॅंसिंग क्या है और फ्रिलॅंसिंग करके पैसे कैसे कमाएं पता नहीं होता। इसलिए हम आपको इस पोस्ट में फ्रिलॅंसिंग करके पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। फ्रिलॅंसिंग करके पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में विस्तार में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी यह पोस्ट अंत तक जरुर पढ़िए। 

फ्रिलॅंसिंग क्या है ?

फ्रिलॅंसिंग क्या है ? 

फ्रिलॅंसिंग यह एक ऐसा कार्य है जिसमें व्यक्ती किसी कंपनी या कार्यालय में कार्य नहीं करता बल्कि अपनी सेवा क्लाइंट को देता है। जो लोग इस तरह से सेवा देने का कार्य करते है उनको फ्रिलॅंसर कहां जाता है। फ्रिलॅंसर यह कार्य घर बैठकर ही करते है। फ्रिलॅंसिंग में कंटेंट रायटिंग, वाॅइस ओव्हर आर्टिस्ट, वेब डेवलपर, काॅपीराइटर इस तरह के कार्य किए जाते है। यह कार्य करने के लिए किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं होती। घर से ही यह कार्य किया जाता है। फ्रिलॅंसर अपने कार्य के पैसे अपने मर्जी से ले सकते हैं।  


फ्रिलॅंसर क्या है यह अब हम आपको उदाहरण देकर समझाते है। मान लिजिए एक वेबसाइट ओनर है वह उनके वेबसाइट पर टेक्नाॅलाॅजी से संबंधित जानकारी शेयर करते है। उनको एक कंटेंट रायटर की जरूरत है। जो उनके वेबसाइट पर रेग्यूलर कंटेंट डाल सके। इसलिए वह एक जाॅब वेबसाइट पर इसकी ॲड देते है। कुछ कंटेंट रायटर उस जाॅब के लिए एप्लाई करते है। उसमें से एक कंटेट रायटर को उनके स्किल और एक्सपेरियंस के बेसिस पर हायर किया जाता है। उस कंटेंट रायटर को वह पर आर्टिकल के बेसिस पर पेमेंट करते है। कंटेंट रायटर को भी फ्रिलॅंसर कहा जाता है। 

फ्रिलॅंसिंग के प्रकार -


* कंटेंट रायटिंग -

कंटेंट रायटिंग यह बहुत ही अच्छा कंटेंट रायटिंग का प्रकार है।‌ जो व्यक्ती कंटेंट लिखता है उसे कंटेंट रायटर कहा जाता है। अब बहुत वेबसाइट के लिए कंटेंट रायटर की जरूरत होती है। कंटेंट रायटर बनने के लिए आपमें लिखने की अच्छी कला होना आवश्यक है। अगर आप अच्छी कंटेंट रायटिंग करते है तो आपको कंटेंट रायटिंग में बहुत काम मिल सकता है। 


* ग्राफिक डिजाइनर -

ग्राफिक डिजाइनर यह बहुत ही अच्छा करियर का विकल्प है। ग्राफिक डिजाइनर वह होता है जो लोगो डिजाइन करते है या ऐड कैंपेन बनाते है। इस तरह के काम करने के लिए ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत होती है। आप ग्राफिक डिजाइनर बनकर बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते है। 


* वाॅइस ओव्हर आर्टिस्ट -

वाॅइस ओव्हर आर्टिस्ट यह भी अब बहुत अच्छा करियर का विकल्प है। अब बहुत युट्युबर को वाॅइस ओव्हर आर्टिस्ट की जरूरत होती है। अगर आपकी वाॅइस अच्छी है और आपको वाॅइस इडिट करना आता है तो यह काम आपके लिए बिल्कुल ठीक है। आप युट्युबर से संपर्क करके यह काम कर सकते है। 


वेब डेवलपर - 

अब वेब डेवलपर की मांग बहुत बढ़ रही है।‌ वेब डेवलपर यह भी अब बहुत अच्छा करियर विकल्प बन चुका है। अब गुगल‌ पर बहुत नई नई वेबसाइट आ रही है। अब बहुत लोग ब्लाॅगिंग की तरफ बढ़ रहे हैं। लेकिन सभी लोगों को वेबसाइट बनानी नहीं आती। इसलिए उनको वेब डेवलपर की जरूरत होती है। 


फ्रिलॅंसिंग के फायदे 


* फ्रिलॅंसिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की इस कार्य में आपके समय और पैसे की बचत होती है। यह कार्य करने के लिए आपको किसी भी नियम का पालन करने की आवश्यकता नहीं होती। यह कार्य करने से आपके बाहर ऑफिस जाने के पैसों की भी बचत होती है। 


* फ्रिलॅंसर कहीं भी किसी भी वक्त काम कर सकता है। आप जब चाहें घुमने भी जा सकते है। आपको वैयक्तिक कार्यों के लिए छुट्टी लेने की आवश्यकता नहीं होती। 


* क्लाइंट से आमने सामने मिलने की आवश्यकता नहीं होती। सभी काम ऑनलाइन ही हो जाता है।


* फ्रिलॅंसर खुद ही बाॅस होता है। 


* इस फिल्ड में बहुत अवसर है। अब बड़ी बड़ी कंपनिया अपने काम महिना भर कर्मचारी रखने के बजाय फ्रिलॅंसर को देना ही पसंद करते हैं। 


* अगर आप लगातार फ्रिलॅंसिंग का काम करते है तो आपका नाम और स्किल दोनों बढ़ जाएगा और आपको अच्छा पैसा भी मिलेगा। 


* फ्रिलॅंसिंग करके आप हररोज पैसे कमा सकते है और जब चाहें तब आपका पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं। 


फ्रिलॅंसिंग के नुकसान -

* अगर आप फ्रिलॅंसिंग करना चाहते हैं तो शुरुआत के कुछ साल आपको रेग्युलर आय नहीं मिल सकती। 


* अगर आप छुट्टी लेते हैं या बिमारी के वजह से काम नहीं कर सकते हैं तो आपको पेमेंट नहीं मिलेगा। 


* फ्रिलॅंसर को कभी कभी दिन-रात तक भी काम करना पड सकता है। 


* फ्रिलॅंसिंग में बहुत बार फ्राॅड भी किया जाता हैं। इसमें आपकी सब मेहनत बेकार जा सकती है। आपका बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है। 


इस पोस्ट में हमने आपको फ्रिलॅंसिंग क्या है और फ्रिलॅंसिंग करके पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में जानकारी दी है। हमारी पोस्ट शेयर जरुर किजिए। धन्यवाद !

लेखक - Sejal santosh Patill


ईमेल - sejalpatil5678@gmail.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ