SSL क्या है, कैसे काम करता है और कहां से खरीदें ?[SSL in hindi]

नमस्कार दोस्तों Best My Smart Tips Blog में आपका स्वागत है। क्या आपने कभी SSL certificate के बारे में सुना है यदि आपने इसके बारे में कभी नहीं सुना है तो चिंता मत कीजिए क्योंकि हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले है। जब भी आप कोई वेबसाइट या कोई ब्लॉग बनाने की सोचते हैं तो उसमें आपको दो चीजों की जरूरत होती है।

1: DOMAIN 

2: hosting

Domain का मतलब होता है आपकी वेबसाइट का नाम । hosting का मतलब होता है सर्वर से यानी आपकी गूगल में किस सर्वर में। लेकिन इन दोनों के बारे में हर किसी को जानकारी होती है लेकिन यदि आप अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको जरूरत होती है SSL certificate की। इसी के जरिए आपकी वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान की जाती है इसका पूरा नाम होता है secure sockets layer।  यह आपकी वेबसाइट में होना बहुत जरूरी होता है इसकी मदद से आपकी वेबसाइट हैक होने से बचती है। जब भी आप हमारी वेबसाइट में विकसित करते हैं या गूगल में हमारी वेबसाइट को कभी सर्च करते हैं तो आपने देखा होगा कि हमार कि हमारी वेबसाइट https://Www.mysmarttips.in/ लिखा आता है इसका मतलब है कि हमारे पास SSL certificate है 

SSL क्या है, कैसे काम करता है और कहां से खरीदें ?

क्योंकि हमारी वेबसाइट के URL में https लिखा हुआ आ रहा है और हमारी वेबसाइट पूरे तरीके से सुरक्षित है और चीज भी वेबसाइट में http लिखा हुआ आता है वह वेबसाइट सुरक्षित नहीं होती है यानी उसे hack बड़ी आसानी किया जा सकता है किसी भी बैंक वेबसाइट में या आपकी कोई वेबसाइट निजी जानकारी ले रही है तो आप उसे वेबसाइट में यह देखें कि उस website में https लिखा हुआ है यदि उसे वेबसाइट में नहीं लिखा हुआ है उसमें लिखा आ रहा है http तो वहां अपनी निजी जानकारी ना डालें।  क्योंकि उनके पास SSL सर्टिफिकेट नहीं है और यदि आप उसमें निजी अपनी जानकारी डालते हैं और आपकी निजी जानकारी किसी गलत हाथों में भी जा सकती है आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी वेबसाइट का SSL certificate कैसे प्राप्त कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट को सुरक्षित कैसे कर सकते हैं यदि आपको जानकारी पसंद आए तो अधिक से अधिक लोगों को और इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारा पूरा आर्टिकल पढे ताकि आपको एक ही बार में सारी जानकारी समझ में आ जाए।।

JOSH APP क्या हैं और JOSH App से पैसे कैसे कमाए ?

भारत के 10 सबसे बड़े ब्लॉगर कौन है और उनकी इनकम कितनी है ?

गूगल से कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड कैसे करें।।

एक सफल ब्लॉगर बनने के 21 टिप्स

SSL certificate क्या होता है।

SSL का पूरा नाम secure sockets layer होता है जो कि आपकी वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान करता है जब भी आप डोमेन ले रहे हो । आपको एक SSL certificate भी अपनी वेबसाइट के लिए लेना होता है कभी-कभी यह डोमेन के साथ फ्री आता है

यह आपकी आपकी वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान करता है जिस भी वेबसाइट में SSL सर्टिफिकेट होता है उस वेबसाइट URL के आगे से https लिखा हुआ आता है और जिस वेबसाइट में यह नहीं होता है http लिखा हुआ आता है।

उदाहरण के लिए

जब भी आप गूगल में सर्च करते हैं my smart tips वेबसाइट को तो आपने हमारा URL पर ध्यान दिया होगा तो हमारी वेबसाइट के आगे से https//Www.mysmarttips.in लिखा हुआ आता है इसका मतलब है हमारी वेबसाइट पूर्ण तरीके से सुरक्षित है और हमारे पास SSL certificate भी हैं ।

SSL को TLS (traspot layer secure) भी कहते हैं 

SSL certificate काम कैसे करता है

SSL दो तरीके की कुंजी का प्रयोग करता है

1: public key

2: private key

यह दोनों कुची एक साथ मिलकर एक secure layer बनाते हैं ताकि डाटा को सुरक्षित रूप से शेयर किया जा सके।  जब भी हम गूगल में किसी वेबसाइट को सर्च करते हैं या हमें किसी वेबसाइट से कुछ खरीदना होता है। उसके बाद web browser उस वेबसाइट सर्वर के साथ कनेक्ट होता है ।

जो की SSL प्रोटोकॉल का इस्तेमाल कर रही होती है। यूजर उस वेबसाइट के सर्वर को रिक्वेस्ट करता है रिक्वेस्ट देने के बाद वेब सर्वर SSL certificate की कॉपी के साथ उसे public key भेजता है उसके वह यूजर SSL certificate की जांच करता है उस वेबसाइट की। इस वेबसाइट अपनी निजी जानकारी डाल सकता है या नहीं।

जब यूजर अपनी निजी जानकारी उसे वेबसाइट में डाल देता है और वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर के बीच बहुत डाटा पूर्ण तरीके से सुरक्षित शेयर  किया जाता है।

SSL certificate कितने होते हैं

1: extended validation certificate (EV SSL)

2: organization validation certificate (OV SSL)

3: Domain validation certificate (DV SSL)

4: wildcard SSL certificate 

5: multi Domain SSL certificate (MDC)

6:unified communications certificate (ucc)

wildcard SSL certificate के जरिए आप अपने डोमेन और अपने subdomain को सुरक्षित रख सकते हैं

multi Domain SSL certificate (MDC) के जरिए आप अपने 250 domain में को सुरक्षित रख सकते हैं

Domain validation certificate (DV SSL) जिनकी छोटी- वेबसाइट या जो ब्लॉगर होते हैं यह आपको मीडियम लेवल की सुरक्षा प्रदान करता है

SSL certificate कहां से खरीदें

कई बड़ी-बड़ी कंपनियां SSL certificate आपको प्रदान करती है नीचे कुछ वेबसाइट बताई गई है जिनके जरिए आप अपने SSL certificate खरीद सकते हैं। 

1: Godday 

2: BIGROCK 

जब आप अपनी वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग खरीदते है। तब भी आपको कंपनियां यह देती है SSL certificate। 

Let'S encrypt वेबसाइट में जाकर आप फ्री में अपने लिए SSL certificate खरीद सकते हैं

यदि आप ब्लॉगर है और आपको अपने लिए SSL certificate लेना है यदि ब्लॉगर प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं वह आप ब्लॉगर की सेटिंग जाए। 

Https की ऑप्शन में जाकर क्लिक करें और उसे on कर दे। आपकी वेबसाइट सुरक्षित हो जाएगी आपकी वेबसाइट में https certificate लग जाएगा। 

SSL  certificate क्यों जरूरी है

  • इसके जरिए आपकी वेबसाइट सुरक्षित रहती है
  • यूजर का आप भरोसा होता है
  • आपकी वेबसाइट की रैंक बढ़ती है

इस बात का आपको ध्यान रहे

Https जिस वेबसाइट में नहीं है उस वेबसाइट में अपनी निजी जानकारी ना डालें। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा बताई की जानकारी आपको समझ में आ गई होगी यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप  जानकारी के लिए आप हमें ईमेल भी कर सकते हैं कमेंट करके पूछ सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आप हमें ईमेल भी कर सकते हैं

Mysmarttips.in@gmail.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ