आज के वक्त में हमें किसी भी विषय के ऊपर जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम गूगल के माध्यम से उसे विषय के ऊपर जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ? की गूगल वह जानकारी नहीं लिखता है जो आपको गूगल में मिलती है । गूगल तो सिर्फ एक प्लेटफार्म है आप और हम जैसे व्यक्ति खुद की वेबसाइट बनाकर जानकारी लिखते हैं गूगल वही जानकारी आपको दिखाता है
लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इतने सारे लोग गूगल में जानकारी अपनी वेबसाइट के माध्यम से प्रतिदिन अपलोड करते हैं लेकिन गूगल कुछ लोगों की वेबसाइट को अपनी टॉप रैंक में रखता है आखिर क्यों। गूगल गूगल सर्च इंजन SEO के माध्यम से किसी के आर्टिकल को या किसी की वेबसाइट रैंक करता है।SEO का पूरा नाम search engine optimization होता है जो 3 प्रकार का होता है
1: on page SEO
2: off page SEO
3: Technical seo
इन विषयों के बारे में हमने आपको पहले भी जानकारी दे रखी है इसका काम होता है आपकी वेबसाइट क्या आपकी आर्टिकल को google में रैंक करना। लेकिन google में आप अपने आर्टिकल या अपनी वेबसाइट का SEO करके अपनी वेबसाइट को गूगल में टॉप रैंक में कैसे ला सकते हैं इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं क्योंकि कई लोग कोर्स भी इसका लॉन्च करते हैं और हम फ्री में आपके लिए उन सभी विषयों के बारे में जानकारी ला रहे हैं यदि आपको यह जानकारी पसंद आएगी तो आप अधिक से अधिक लोगों को शेयर करें कमेंट करें और यह जानकारी आपको कैसी लगी यह हमें अवश्य बताएं।
2024 में अपनी वेबसाइट की रैंक कैसे देखें
SEO क्या होता है
बहुत ही सरल भाषा में आपको मैं जानकारी देता हूं गूगल एक प्लेटफार्म है जिसमें आप और हम जैसे लोग अपने विचारों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपने विचारों को अपलोड करती है seo हमारे द्वारा डाली जी जानकारी की जांच (crawing)करता है। और यदि आपका आर्टिकल यूनिक होगा कॉफी राइट नहीं होगा और यूजर के लिए बहुत ही सरल और बहुत ही अच्छी जानकारी अगर उपलब्ध अपने कराई होगी तो गूगल का सर्च इंजन आपके आर्टिकल को रैंक अवश्य कराएगा।
SEO के कितने प्रकार हैं
On page SEO
Off page seo
Technical seo
On page: आप अपनी वेबसाइट के अंदर जो भी काम कर रहे हैं वह On page SEO कहते है
Off page seo: जो भी आप वेबसाइट के बाहर कर रहे हैं वह off page SEO होता है। उदाहरण के लिए
1: Guest post
2: Blacklink
3: Advertising
Technical seo = इसके लिए आपको coding की आवश्यकता होती है इसे Technical seo कहते है
Guest post कैसे करें
Guest post का मतलब है किसी दूसरी वेबसाइट में आर्टिकल लिखना। guest post off page SEO के अंदर आता है गेस्ट पोस्ट लिखने से आपको भी फायदा है और जिसकी वेबसाइट के लिए आप लिख रहे हैं उसे भी फायदा है।
1: गेस्ट पोस्ट लिखकर आप अपनी वेबसाइट के बारे में उसे वेबसाइट में बता सकती हैं जिसमें ज्यादा लोग विजिट करते हैं
2: जिस वेबसाइट में आप लिख रहे हैं उसे वेबसाइट के मालिक को भी फायदा होता है क्योंकि उसे व्यक्ति को आर्टिकल मिल रहा है आपके द्वारा।
3: लेकिन आप जो भी आर्टिकल लिख रहे हैं वह यूनिक होना चाहिए और बहुत ही सरल भाषा में होना चाहिए चाहे आर्टिकल छोटा भी हो लेकिन इतना अच्छा हो कि उसे कोई बार-बार पढ़े।
4: आपका ब्लॉग जिस विषय से संबंधित है इस विषय से संबंधित वाली ब्लॉग में ही गेस्ट पोस्ट लिखिए।
5: दूसरे की वेबसाइट में जो आपने गेस्ट पोस्ट लिखी है उसमें अपनी वेबसाइट का बैकलिंक अवश्य दें
6: गूगल मैं आप सर्च करें Guest blogging और आपके विशेष से संबंधित जिन ब्लॉग में आर्टिकल लिखे हुए हैं उनमें गेस्ट पोस्ट के लिए अप्लाई करें।
कहीं-कहीं आपको गेस्ट पोस्ट के लिए पेमेंट भी देना पड़ता है ।
Forum posting(community post)
कम्युनिटी पोस्ट off page SEO होता है मैं आपको दो ऐसी वेबसाइटों के बारे में बताने जा रहा हूं जिसमें आप अपना अकाउंट बनाकर कम्युनिटी पोस्ट करके अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक ला सकते हैं ।
2: Quora
इन दोनों प्लेटफार्म में आपको अपना अकाउंट बनाकर लोगों ने अगर आपके विषय से संबंधित कोई सवाल पूछा है और आपने उसमें आर्टिकल लिखा है तो उसे आर्टिकल को शेयर करें और अपना blog/website का URL अवश्य दे।
Press release
प्रेस रिलीज का मतलब होता है की अपनी वेबसाइट के बारे में छोटा पैराग्राफ लिखना। जब आपकी कंपनी किसी प्रकार का प्रोग्राम हो रहा है तो आपको एक press release करनी है।
1: Free press release website गूगल में सर्च करें
2: उसके बाद आपको यह देखना है कि आप जिस वेबसाइट में अपना प्रेस रिलीज कर रही हैं उसका dA/PA क्या है । DA /PA से संबंधित संपूर्ण जानकारी के लिए नीचे क्लिक करें
3: क्योंकि कहीं कहीं प्रेस रिलीज करने के लिए आपसे पेमेंट भी मांगा जाता है।
Inforaghic submission
Inforaghic का मतलब होता है ऐसी इमेज जिसमें कुछ जानकारी होती है यह Inforaghic submission यह off page SEO के अंदर आता है। इसकी जरूरत क्यों पड़ती है इसके बारे में अपने नीचे आपको बता रखा है
1: इसके द्वारा उस व्यक्ति को वैल्यू मिलती है जो आपकी वेबसाइट आना चाहता है
2: अगर किसी व्यक्ति को बहुत ही कम शब्दों में जानकारी मिल जाए तो वह आपका पूरा ब्लॉग थोड़ी ना पढ़ेगा।
Inforaghic करने के लिए कुछ प्लेटफार्म है
1: pinhterest
2: sideshare
3: visually
4: fickr
5:reddit
ऊपर जो आपको वेबसाइट दे रखी है इनमें अपने अकाउंट बनाये।और Inforaghic करे।
Video submission करें
आप किसी भी विषय के ऊपर आर्टिकल लिख रहे हैं । इस विषय पर वीडियो बनाकर youtube में अपलोड करें। या गूगल में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिनमें आप अपनी वीडियो सबमिट कर सकते हैं गूगल में आपको सर्च करना है
1: free video submission website और उसके बाद आपको इन वेबसाइट DA/PA देखना है।
2: और आप यूट्यूब में भी अपना वीडियो अपलोड करें और वहां अपनी वेबसाइट का लिंक दे दें।
3: इंस्टाग्राम, फेसबुक अपनी वीडियो अपलोड करें
फेसबुक ,इंस्टाग्राम में अपना अकाउंट बनाएं
फेसबुक इंस्टाग्राम में अपना अकाउंट बनाएं और अपना वेबसाइट का नाम का ग्रुप पेज भी बनाई और जो भी आर्टिकल आप अपलोड कर रहे हैं उसे आर्टिकल को अपनी पेज और अपने अकाउंट में शेयर करे।
अपनी वेबसाइट की स्पीड अच्छी करें
अपनी वेबसाइट की पेज स्पीड बहुत ही अच्छी करें क्योंकि अगर आपको अच्छा ट्रैफिक चाहिए तो आपको अपने वेबसाइट की पेज इतनी अच्छी करनी होगी। और लोगों को जो जानकारी चाहिए इस जानकारी को आप अपनी वेबसाइट में अपलोड करें अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड खराब होगी तो आपकी वेबसाइट तक यूजर को पहुंचने में परेशानी होगी जिससे दोबारा यूजर आपकी वेबसाइट में नहीं आएगा।
बैकलिंक अवश्य बनाएं अपनी वेबसाइट के
बैकलिंक का मतलब होता है किसी दूसरी वेबसाइट से अपनी वेबसाइट का एक रास्ता। यानी किसी दूसरे की वेबसाइट में आप अपनी वेबसाइट का लिंक देंगे।
या आप अपनी वेबसाइट के आर्टिकल के बीच में किसी दूसरी वेबसाइट के आर्टिकल का लिंक भी दे सकते हैं
इस बात का आपको ध्यान रहे
आप जब भी कोई डोमेन ले रहे हैं तो उसे डोमेन के साथ SSL certificate होना चाहिए जिससे आपका डाटा सुरक्षित रहे। https और http के बारे में हमने आपको जानकारी दे रखी है आप नीचे एक लिंक दिया है उसे लिंक में क्लिक करके आप इस विषय के ऊपर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
कीवर्ड रिसर्च अवश्य करें
कीवर्ड रिसर्च का मतलब होता है कि आप किस विषय के ऊपर आर्टिकल लिख रहे हैं और लोग क्या सर्च कर रहे हैं उसे विषय के ऊपर। इसी के विषय में जानकारी प्राप्त करना की keyword resarch कहते हैं
Short tail keyword = जिसमें तीन से कम कीवर्ड है इसका मतलब यह है बहुत ही कम शब्दों में अपने गूगल में कुछ सर्च कर और आपको उसके विषय के ऊपर पूरी जानकारी मिल गई उदाहरण के लिए = College। तो आपने बहुत ही कम शब्दों में यह बताया कि आप कॉलेज के बारे में जानकारी चाहिए
Long tail keyword = इसका मतलब तीन से ज्यादा अक्षरों की keyword होते हैं उन्हें long tail keyword कहते हैं यदि मुझे जानकारी प्राप्त करनी है कि भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज कौन से हैं तो यह long tail कीवर्ड के अंदर आएगा।
Navigational keyword = जब हमारे यूजर को दिशा पता हो यानी आप यह समझिए जब मैंने गूगल में सर्च करा । shoes for men amanzon । आप गूगल आपके सामने जो रिजल्ट आएगा वह अमेजॉन के दिखाएगा मतलब हमारी यूजर को उसकी दिशा पता है।
Commerical keyword = यह व्यापार से संबंधित होता है यदि कोई व्यक्ति गूगल में किसी चीज को खरीदने के बारे में सर्च करता है उदाहरण के लिए = shoes for men। इस उदाहरण से हमें पता चल रहा है कि उसे में men shoes खरीदने की लेकिन कौन सी कंपनी की यह नहीं पता उसे वह रिसर्च कर रहा है।
Transational keyword = इस कीवर्ड में व्यक्ति को पता होता है कि उसे कौन सी चीज खरीदनी है और कौन सी कंपनी की।
LSI keyword
इसका पूरा नाम Latent Semantic Indexing keyword है 2015 में एक एल्गोरिथम आया था Rankbrain । उस समय यह देखा गया इस एल्गोरिथम के जरिए यह देखा गया यदि कोई व्यक्ति कोई कीवर्ड सर्च कर रहा है तो उसे कीवर्ड को सर्च करने का उसका मकसद क्या है यदि मैं सर्च करता हूं Apple । तो उसे एप्पल फ्रूट की जानकारी मिल सकती है यह एप्पल फोन की भी जानकारी मिल सकती है।
आप गूगल को यह कैसे पता चले कि यह एप्पल फ्रूट के बारे में जानकारी ले रहा है या एप्पल फोन के बारे में जानकारी ले रहा है। और गूगल ने इस पर कार्य करना शुरू कर दिया उसके बाद जो लोग अपनी वेबसाइट का seo रहे हैं।
Latent का मतलब होता है छुपी हुई या इसके बारे में पूरी जानकारी। Semantic का मतलब होता है किसी के अर्थ से Indexing गूगल जो डाटा अपने अंदर आपका इंडेक्स करता है उसके बारे में।
LSI कीवर्ड आपको कहां मिलेंगे ?
जब आप गूगल में अपना कोई में कीवर्ड सर्च करते हैं तो आपने देखा होगा people think that doo। यह लिखा आता है और इसके नीचे बहुत सारी keyword होते हैं इन्हीं को कहा जाता है LSI keyword
Information keyword
इस कीवर्ड का मतलब होता है कि कोई व्यक्ति गूगल में किसी विषय के ऊपर जानकारी प्राप्त करना चाहता है उदाहरण के लिए :
What is Agriculture
इस कीवर्ड में व्यक्ति को एग्रीकल्चर से संबंधित जानकारी चाहिए।
Singular and pural keyword kya hai
मान लीजिए में एक स्कूल की वेबसाइट बना रहा हूं। अब मुझे school/ schools keyword हमारी वेबसाइट के seo में कुछ फर्क आएगा या नहीं चलिए आपको बताते हैं
Singular का मतलब होता है एकवचन से( यदि आप किसी एक विषय के ऊपर चर्चा कर रहे हो) pural keyword का मतलब है आप बहुत वचन से मतलब (आप बहुत चीजों के ऊपर चर्चा कर रहे हो)
उदाहरण के लिए : मैंने गूगल में सर्च करा water sourch
और मुझे इसके बाद जो पहले वेबसाइट मिली उसे मैं अच्छे से नोट कर लिया।
और फिर जब water sourchs सर्च कर तो वह वेबसाइट रैंक से नीचे आ गई जो पहले रैंक 1 में थी आपको यह समझना है कि गूगल एकवचन केवट और बहुवचन keyword बहुत अंतर करता है जहां एक वचन keyword को रैंक कर रहा है अगर उसे बहुवचन में बदल दिया जाए तो उसकी रैंक काम हो जाती है
यदि आपको कीवर्ड रिसर्च से संबंधित और जानकारी चाहिए तो नीचे हमने लिंक दिया है उसे लिंक के जरिए आप कीवर्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
कीवर्ड रिसर्च कैसे करना है आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी
अपनी वेबसाइट के लिए कैसे कीवर्ड का उपयोग करें।
आपको इस विषय के ऊपर जानकारी प्राप्त करनी है कि लोग किस विषय के ऊपर कौन सी जानकारी लेना चाहते है और उसी विषय के ऊपर आर्टिकल लिख रहे है आपको long tail keyword और short tail keyword दोनों का उपयोग अपनी वेबसाइट में करना है।
हैडिंग का इस्तेमाल अवश्य करें आर्टिकल लिखते वक्त
H1 का इस्तेमाल तब करें जब आप कोई आर्टिकल लिख रहे है जो आप आर्टिकल लिख रहे हैं उसका में मैं टॉपिक h1 के अंदर आएगा
H2 और जो नया टॉपिक आएगा वह h2 के अंदर आएगा
और उसके बाद कोई नया टॉपिक आएगा तो वह H3 के अंदर आएगा और ऐसे करते-करते h6 तक होते हैं
Page rank algorithm
पेज रैंक एल्गोरिथम गूगल की सबसे पुरानी एल्गोरिथम है यह गूगल की सबसे महत्वपूर्ण एल्गोरिथम थी। अभी के वक्त में गूगल की बहुत सारी एल्गोरिथम आ चुकी है और हम उन सभी को फॉलो करके seo करते हैं
1998 गूगल के फाउंडर LARRY PAGE ने बनाया था और इस पैटर्न भी इसी वर्ष किया लेकिन इस एल्गोरिथम को लागू कब किया गया इसके बारे में जानकारी हमारे पास नहीं है क्योंकि हमारे पास डाटा नहीं है ।
साल 2006 में गूगल के एक कार्यकर्ता ने कहा था की गुप्त सूत्रों से पता चला है कि हमने पेज एल्गोरिथम में काम करना बंद कर दिया है
इस विषय के ऊपर वाद- विवाद होते रहता है कई लोगों का मानना है कि गूगल ने पेज एल्गोरिथम को बंद नहीं कर है लोग कहते हैं कि बंद कर दिया है।
चलिए आपको सरल भाषा में बता देता हूं पेज एल्गोरिथम होता क्या है? LARRY PAGE ने गूगल बनाया कि हम किस आर्टिकल को किस वेबसाइट को कैसे रैंक कराये। तो उन्होंने एक algorithm बनाई जिस चीज वेबसाइट की ज्यादा Blacklinks होंगे। वह वेबसाइट गूगल मे रैंक करेगी। इसके कारण बहुत लोग बैकलिंक बेचने लग गए थे और फ्रॉड होने लग गया। लेकिन फिर गूगल ने मार्केट में यह बात कहीं की हम page rank algorithm को फॉलो नहीं करते हैं।
आपको बताते हैं page rank algorithm अभी के वक्त है या नहीं। वर्ष 1998 के बाद 2024 गूगल ने इन 26 सालों में अपने अंदर बहुत परिवर्तन करे हैं । गूगल ने अपने सभी एल्गोरिथम को अपडेट किया है इसलिए हम मान सकते हैं कि पेज रैंक एल्गोरिथम को भी गूगल ने अपडेट किया है।
Google top algorithm
गूगल टॉप एल्गोरिथम कि अगर बात की जाए तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी नीचे दे रहे हैं
जब पिछले आर्टिकल में मैंने आपको यह बताया था कि गूगल सर्च इंजन काम कैसे करता है ? सबसे पहले गूगल का crawing या spider कुछ डाटा को पड़ता है जो आपने गूगल में अपलोड करा है उसे पढता है। और फिर उसे अपने local server में सेव कर देता है।
उसके बाद गूगल का indexer उसे अलग- अलग कैटेगरी में बांटता है और उसे अपने mein server में सेव कर देता है।और जब गूगल में कोई व्यक्ति उसे चीज को सर्च करता है तो उसके सामने इस डाटा को गूगल दिखा देता है।
लेकिन एल्गोरिथम का क्या काम होता है चलिए इसके बारे में बताता हूं
जब indexer उसे डाटा को गूगल के में सर्वर में डाटा को सेव कर देता है और कोई व्यक्ति अगर उसे विषय के ऊपर सर्च कर रहा होता है। तो गूगल का एल्गोरिथम उसे डाटा को व्यक्ति के सामने ऐसे पेश करता है कि उसे अच्छे से उत्तर समझ में आ जाए और उसे व्यक्ति को जिस विषय के ऊपर जानकारी चाहिए थी उसे विषय के ऊपर जानकारी मिल जाए।
कुछ एल्गोरिथम के बारे में हमने नीचे आपको जानकारी दे रखी है
Panda= यह एल्गोरिथम 2011 में आया था 2011 से पहले कई दूसरी वेबसाइट की आर्टिकल अपनी वेबसाइट में कॉपी करके डालते थे और यदि किसी वेबसाइट में ज्यादा कॉपीराइट आर्टिकल डाले गए हैं तो यह एल्गोरिथम उसकी रैंक नीचे कर देगा
Penguin = यह एल्गोरिथम आया था 2012 में। लेकिन इसमें लगातार परिवर्तन होते गए 2015 के बाद 2015 के बाद । इस एल्गोरिथम का काम यह की कई लोग 2012 से पहले बहुत सारे बैक लिंक बन रहे थे। जिसके कारण ज्यादा इस कारण बहुत ज्यादा spam होने लग गया था। और इतनी इस spam को रोकने के लिए उन वेबसाइटों की रैंक नीचे कर दी।
1: इस एल्गोरिथम के लिए आप अच्छे बैकलिंक अवश्य बनाएं
2: उन वेबसाइट से अपनी वेबसाइट के बैकलिंक बनाये जिन वेबसाइटों का spam score बहुत कम है।
Humingbird = यह एल्गोरिथम 2013 में आया था और इसका काम था की अपनी वेबसाइट में कई लोग ज्यादा कीवर्ड बार-बार उसे कर रही थी यानी एक ही व्यापार के बारे में अपनी वेबसाइट बता रही थी और यह उनकी रैंक है वह काम कर रहा था
1: अपने आर्टिकल को रैंक करने के लिए आपको बार-बार एक ही कीमत के ऊपर आर्टिकल नहीं लिखना है
Rankbrain= यह एल्गोरिथम 2015 में आया और इस एल्गोरिथम का काम था कि लोग जिस विषय के ऊपर सर्च कर रहे हैं उन्हें इस विषय के ऊपर जानकारी दी जाए और यह एल्गोरिथम बहुत ही महत्वपूर्ण होता है हमारे लिए
1: इस एल्गोरिथम के जरिए आप अपनी वेबसाइट को रैंक कर सकते हैं आपको इस विषय के ऊपर जानकारी देनी है जिस विषय के ऊपर यूजर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं
Page experience update = 2021 में गूगल ने कहा था कि हम उसे वेबसाइट को अपनी रैंक में रखेंगे जिसमें ज्यादा लोग विजिट करते हैं और जिसकी पेज स्पीड भी काम हो।
Seo करने के कितने तरीके हैं
अपनी वेबसाइट के seo करने के दो तरीके हैं
1: white hat seo
2: black hat seo
अगर आप सही तरीके से अपनी वेबसाइट का SEO कर रहे हैं तो वह white hat seo अंदर आएगा।
अपने यूजर को यूनिक आर्टिकल देना
सरल भाषा में जानकारी देना
Black hat seo =
और यदि आप अपनी वेबसाइट का seo गलत तरीके से कर रहे हैं तो वह Black hat seo के अंदर आएगा ।उदाहरण के लिए
बार-बार एक ही keyword का प्रयोग करना
Grey hat seo = कोई व्यक्ति 95% white hat seo और 5% Black hat seo करता है तो उसे कहा जाता है Grey hat seo ।
SEO प्रोजेक्ट पूरा कैसे करें
यदि आप किसी कंपनी में seo expet की तौर पर काम कर रहे हैं सबसे पहले आपका यह मकसद होता है की अपनी कंपनी की वेबसाइट को रैंक कैसे कराये।
1: सबसे पहले अपनी कंपनी के व्यवसाय को जाने
2: पहले कितना ट्रैफिक कंपनी की वेबसाइट में आता था यह भी जाने
3: कीवर्ड रिसर्च अवश्य करें
4: कंपनी की वेबसाइट को हमेशा अपडेट रखे।
5: on page SEO, off page SEO अवश्य करें अपनी वेबसाइट का।
निष्कर्ष
उम्मीद करता हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको समझ में आ गई होगी यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं या हमें ईमेल भी कर सकते हैं
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