खालिस्तान का इतिहास क्या है।(What is the history of Khalistan)

नमस्कार दोस्तों ! Best My Smart Tips Blog में आपका स्वागत है आज हम आपको बताते हैं खालिस्तान क्या है और खालिस्तान की शुरुआत कैसे हुई आज के वक्त में अगर हम अखबार में देखें या न्यूज़ में देखे तो खालिस्तान के बारे में जिक्र होता है लेकिन क्या है ? क्या है खालिस्तान  और कैसे हुई इसकी शुरुआत इस विषय में हम आपको पूरी जानकारी देंगे। क्योंकि हमारा यही कर्तव्य रहता है जो भी जानकारी आपको दे बिल्कुल सरल भाषा में नहीं और बहुत ही कम अक्षरों के साथ लिखें बहुत ही कम लोगों को जानकारी है जैसा कि आप जानते हैं कि हम हमेशा अपनी इस वेबसाइट में टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारियां डालते रहते है लेकिन आपसे हम इतिहास की जानकारियां भी डालते रहेंगे क्योंकि हमने वेबसाइट कैसे बनाएं और वेबसाइट क्या होती है इन सभी विषयों के ऊपर जानकारी पूरी डाल दी है ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने के सारे तरीके हमने अपनी वेबसाइट में बता दिए इस वेबसाइट को हम 3 सालों से चला रहे हैं और लगातार इस वेबसाइट में हम कार्य करते रहेंगे यदि आपको हमारी इस विषय के ऊपर जानकारी चाहिए और अधिक से अधिक लोगों को शेयर करे ।


ब्लॉग में 404 त्रुटियों को कैसे ठीक करें ?

JOSH APP क्या हैं और JOSH App से पैसे कैसे कमाए ?

भारत के 10 सबसे बड़े ब्लॉगर कौन है और उनकी इनकम कितनी है ?

गूगल से कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड कैसे करें।।

एक सफल ब्लॉगर बनने के 21 टिप्स

खालिस्तान की शुरुआत कैसे हुई

दरअसल 31 दिसंबर 1929 को लाहौर मैं कांग्रेस अधिवेशन में पूर्ण स्वराज की मांग करी और इस अधिवेशन का विरोध तीन समूह ने कर जिन्ना की मुस्लिम कमेटी डॉ भीमराव अंबेडकर का दलित समूह और तारा सिंह का अकाली दल यह दल खुद को सिक्कों का प्रतिनिधित्व करने वाला बताता था जब 1953 भाषा के आधार पर आंध्र प्रदेश को एक अलग राज्य बना दिया गया तो उसके बाद पंजाब में विरोध होने लग गया ।

फिर इंदिरा गांधी सरकार ने पंजाब को एक राज्य तो बनाया लेकिन पंजाब को तीन भागों में बांटा सिखों के लिए पंजाब,  हिंदी वालों के लिए चंडीगढ़ और हरियाणा । 13 अक्टूबर 1971 में अमेरिका के एक अखबार न्यू पार्क में जगदीश सिंह खालिस्तान की मांग को छापा यह व्यक्ति ब्रिटेन भी गए थे लेकिन ब्रिटेन वालों ने उनकी नहीं सुनी और इनको भगा दिया । जब पाकिस्तान और भारत के बीच युद्ध हुआ तो खालिस्तान की मांग को पाकिस्तान ने हवा दी 6 जून को ऑपरेशन ब्लू के तहत भिंडरानवाले को मार गिराया । 

इस आर्टिकल पर हमारी राय

आज हमने आपको खालिस्तान के बारे में बताया   खालिस्तान  की शुरुआत कैसे हुई इस बारे में बताएं यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई तो कमेंट करके अवश्य दें अधिक जानकारी के लिए आप हमें ईमेल भी कर सकते हैं

Mysmarttips.in@gmail.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ